Excel Sheet Create कैसे करे: Excel sheet kaise banaye?

दोस्तों मैंने आपको पिछली पोस्ट में Microsoft Excel कि बेसिक जानकारी share कि थी जिसमे मैंने आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट क्या होती है इसके बारे में बताया था। आज मैं आप लोगो को excel sheet create करना सिखाने वाला हु जिसमे मैं आपको एक्सेल में tools कि मदद से लिस्ट/डाटा शीट फॉर्मेट, Bill कैसे बनाते है, एक्सेल में शब्दों को Bold, Italic, underline कैसे करते है इन सभी चीजो के बारे में बताने वाला हूँ।
अगर आप डाटा कुछ लोगो कि डाटा एंट्री के लिए एक फॉर्मेट यानि कि excel sheet create चाहते है तो यह हम आपको इसके बारे में पूरी बेसिक चीजे बताने वाले है जिससे आप बड़ी ही आसानी से sheet create कर सकते है।
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Excel sheet Create करना सीखे.

अब हम एंट्री शीट कैसे बनाते है जाने वाले है मान लेते है कि हम कम्पनी में काम करने वाले कुछ मजदूरो के लिए इनफार्मेशन कि Excel sheet create कर रहे है जिसमे आपको प्रत्येक मजदुर का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, पता, आधार नंबर दर्ज करना है. तो चलिए दोस्तों अब हम इस sheet को create करना शुरू करते है।
इसके लिए अपने कंप्यूटर में एक्सेल कि न्यू file ओपन कर लीजिये और अपना काम शुरू करते है।
1. पहले हम ऊपर बताये गए फॉर्मेट के अनुसार एक क्रम में एक-एक करके यह लिखना शुरू करते है. जैसे पहले सेल में सीरियल नंबर फिर enter बटन दबाये फिर पास के दुसरे cell में जाये और दुसरे में Name फिर enter बटन दबाये और फिर तीसरे cell में जाये Father Name फिर enter बटन, Mobile number <Enter>, Address <Enter>, Aadhar Number <Enter> आदि
Tip:-
अगर आप कुछ और भी लिखना चाहते है तो आगे सेल में लिख कर जोड़ सकते है। एक सेल (बॉक्स) से दुसरे बॉक्स में जाने के लिए Tab key का उसे करे।

2. अब आपको लिखे गए इन सभी नाम को माउस से लेफ्ट key दबा कर सेलेक्ट करना है और Home टैब में दिखाई दे रहे Font ग्रुप से B (Bold) पर क्लिक करना है जिससे यह लिखे हुई हैडिंग अलग ही दिखेगी. आप चाहे तो इसे बैकग्राउंड कलर या text कलर भी दे सकते है।
3. अब आपको पहले वाले कॉलम में सीरियल नंबर(1,2,3....) डालना है तो इसके लिए एक्सेल में एक feature दिया हुआ है जिससे आप यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते है बस आपको सीरियल नंबर के निचे पहले सेल में 1 <Enter> फिर निचे दुसरे सेल में 2 <Enter>डालनाहै.
4. अब आपको 1,2 को सेलेक्ट करना है, तब 2 के पीछे आपको एक हल्का सा गाढ़ा चिन्ह दिखाई देगा उसे दबाये और निचे कि और खिचे आप इसे जितना निचे तक खिचेंगे उतने ही नंबर डालते जायेंगे

अब आप देख सकते हैकि आपको सिर्फ 1,2 ही डालना पड़े उसके बाद software ने उसे समझ लिया और पूरी रो में जहा तक आपने खीचा वहा तक नंबर डाल दिए जिससे आपका काम आसान हो गया।

बस अब आपको इस फॉर्मेट के निचे उनसभी लोगो के जानकारी डालते जाना है और अपनी Excel sheet create करना है एस तरीके से आपके पास में कम्पनी में काम  करने वाले मजदूरो कि इनफार्मेशन होगी जिसे आप भविष्य में कभी भी उपयोग कर सकते है।

एक्सेल शीट create करने के बाद में इसे save करना भी बहुत जरुरी है इसलिए इसे save करना नहीं भूले अगर आप नहीं जानते है कि एक्सेल में शीट को save कैसे करते है तो निचे दी गयी पोस्ट लिंक से पढ़ लीजिये।

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