Computer की पूरी जानकारी हिन्दी में | Full Detailed

नमस्कार दोस्तों, क्या आप कंप्यूटर में रूचि रखते है और कंप्यूटर की जानकारी जानना चाहते है. लेकिन आपको कंप्यूटर के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. तो आपको किसी भी बात की कोई चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Computer की basic जानकारी दे देंगे की आपको कंप्यूटर क्या है, RAM क्या होता है, Motherboard क्या है, Display/Monitor क्या होता है, keyboard क्या है, माउस क्या है, Drive क्या होता है की पूरी जानकारी हो जाएगी.
computer-ki-jankari-hindi-me
तो दोस्तों अधिक समय न लेते हुए इसके बारे में जानना शुरू करते है. लेकिन इसके पहले मैं आपको computer की परिभाषा बताना चाहता हु क्योंकि ताकि आप Computer के बारे में और अच्छे से समझ सके.

Computer क्या होता है?

Computer एक advance इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो user से input device की मदद से डाटा लेता है और फिर उस पर किसी software की मदद से प्रोसेस करता है और फिर Output device पर user के समझने लायक भाषा में परिणाम देता है और भविष्य के लिए डाटा को Store करता है कंप्यूटर कहलाता है.
computer-input-process-outout-in-hindi

Computer की बेसिक जानकारी in हिन्दी

दोस्तों जब आप कंप्यूटर को देखते होंगे तो आपको कंप्यूटर desk पर 4 चीजे दिखती होगी. 1. CPU Cabinet 2. Monitor 3. Keyboard 4. Mouse सबसे पहले मैं आपको इन 4 बाहरी चीजो के बारे में बताने वाला हु. ताकि आपको कंप्यूटर की जानकारी हो सके.

1. CPU/Cabinet System (सी पी यु)

यह कंप्यूटर का सबसे important पार्ट होता है. क्योंकि इसके अन्दर ही वो सभी पार्ट्स (CPU, Motherboard, RAM, ROM, HDD) होते है जो की कंप्यूटर की कार्य प्रणाली को सम्हालते है. ऊपर बताये सभी internal पार्ट्स होते है जो की cabinet के अन्दर होते है.
cpu-monitor-ke-parts-ki-jankari

2. Monitor/Display/Screen (मॉनिटर)

Monitor यह एक output device होता है, क्योंकि CPU द्वारा प्रोसेस की गयी सभी चीजो का result हमे display करता है. हम जो कुछ भी काम करते है वो सब कुछ हमे display पर दिखाई देता है. जैसे- Painting, Typing, Mouse status और वो सब कुछ जो हम कंप्यूटर पर करते है.

3. Keyboard (कीबोर्ड)

यह एक input device होता है, क्योंकि इसकी मदद से हम कंप्यूटर को instruction (आदेश) देते है. Keyboard user द्वारा दिए गए आदेशो को accept करता है और फिर CPU को प्रोसेस के लिए send करता है. इसमें 104 buttons होते है. जिसमे A to Z, Control keys, Arrow keys, Numbers and characters, Numeric keypad, Function keys आदि शामिल होते है. दोस्तों अगर आप कंप्यूटर की पूरी जानकारी जानना चाहते है और इसमें  विशेष रूचि रखते है तो आपको पुरे keyboard के बारे में भी जरुर जानना चाहिए.
keyboard-mouse-ki-jankari
यह भी पढ़े:-
4. Mouse (माउस)

माउस एक तरह का Pointing & object selecting device होता है. यह एक input device है, इसकी मदद से हम कंप्यूटर पर दिख रही किसी भी चीज को सेलेक्ट कर सकते है. हम माउस को जिस ओर ले जाते है display में दिख रहा cursor भी उसी दिशा में चलता जाता है.

Mouse में तीन button होते है:- Left key, Right key, Scroll bar. माउस को चलने के लिए हमे plan surface की जरुरत पड़ती है.

Computer के Internal parts की जानकारी

जैसा की मैंने आपको अभी ऊपर बताया था की हमारा कंप्यूटर और भी बहुत सारी छोटी-छोटी चीजो से मिलकर बना होता है. जिसमे हर किसी का important रोल होता है. जिन्हें हम कंप्यूटर hardware parts कहते है. Keyboard और mouse भी हार्डवेयर parts की गिनती में ही आते है.

1. CPU

यह कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है. क्योंकि कंप्यूटर की सभी गतिविधियाँ यही से संचालित होती है. CPU कंप्यूटर का brain (दिमाग) कहलाता है. यह user द्वारा दिए गए आदेशो का पालन करता है और उन्हें working करता है. इसके आलावा यह गणितीय और logical निर्णय को भी लेता है. इसलिए CPU को कंप्यूटर का nerve कहा जाता है.
cpu-ki-jankari-hindi-me

2. RAM

RAM कंप्यूटर का एसा हिस्सा होता है जहा पर उसके द्वारा वर्तमान में execute किये जा रहे डाटा को संगृहीत किया जाता है. यह किसी भी software को लोड होने में उसे आवश्यक memory प्रदान करता है. RAM डाटा को memory में read और write दोनों का काम करती है. RAM का पूरा नाम Random Access Memory होता है. RAM दो प्रकार की होती है : - SRAM, DRAM.

अगर आप कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपको कंप्यूटर मेमोरी क्या होता है जरुर जानना चाहिए.
ram-rom-hdd-ki-jankari

3. ROM

यह भी मेमोरी का ही एक प्रकार होता है. लेकिन यह RAM से अलग होती है. क्योंकि इस पर किसी भी प्रकार का डाटा write नहीं किया जा सकता है बल्कि सिर्फ डाटा को read किया जा सकता है. यह non-volatile (स्थायी) प्रकार की मेमोरी होती है.

4. Hard Disk Drive

यह एक स्टोरेज device होता है. जिसका उपयोग कंप्यूटर में Windows install करने और user की पर्सनल फाइल्स को स्टोर करने के लिए किया जाता है. HDD विभिन्न Size में मिलती है - 80 GB, 160, 320 GB, 500GB, 1TB......

5. SMPS

SMPS इसका पूरा नाम Switched Mode Power Supply होता है. यह कंप्यूटर में electricity supply को कण्ट्रोल करता है. यह कंप्यूटर में आने वाली धारा AC को DC में परिवर्तित करता है उसके बाद में electricity को computer के सभी parts को supply करता है.
smps-motheboard-ki-jankari
6. Motherboard

यह एक circuit बोर्ड होता है. जहा पर कंप्यूटर के सभी parts connected होते है. RAM, ROM, CPU इससे interconnected होते है. बल्कि HDD, DVD Writer केबल के द्वारा connected होते है. USB Port, VGA Port, Power plug, Parallel port, Serial port, Sound port यह सब motherboard के ही part है.

Software और hardware क्या होता है?

<----Software---->

Software, Instruction का set होता है. जो user के द्वारा दिया जा रहे work को मशीन के समझने लायक बनाता है और फिर उस पर प्रोसेस करके user को फिर से user के समझने लायक result देने में मदद करता है.
Example:- Microsoft Office Word, Excel, Adobe, Antivirus etc.

<----Hardware---->

 Hardware यानि की वो सभी parts जिन्हें हम छु कर देख सकते है और जो कंप्यूटर को कार्यशील बनाने में मदद करते है. मैंने ऊपर आपको hardware parts (keyboard, Mouse, Motherboard etc) के बारे में बताया है. यह सभी hardware parts होते है.

आशा करता हु दोस्तों इस आर्टिकल:- कंप्यूटर की पूरी जानकारी को पढने के बाद आपको कंप्यूटर की basic जानकारी मिल गयी होगी. यह बाते जानने के बाद अब आपको कंप्यूटर कैसे चलाते है like:- On, Off कैसे करते है  और कंप्यूटर कैसे सीखे जरुर जानना चाहिए.

No comments:

Post a Comment

यहाँ पर comment करे