DCA क्या है? DCA का Full Form, Syllabus की जानकारी.

हेल्लो फ्रेंड्स, क्या आप 12 वीं पास कर चुके है और अब किसी Computer कोर्स को करना चाह रहे है. तो DCA computer course आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है. क्योंकि इस कोर्स में आपको कंप्यूटर fundamental से जुडी सारे जानकारी और एप्लीकेशन या प्रोग्राम को चलाना सिखा दिया जाता है. इसलिए आज हम आपको DCA क्या है और DCA का Full Form से जुडी पूरी जानकारी देने वाले है.
dca-ka-full-form-aur-dca-kya-hai

 DCA का Full Form और इसकी  पूरी जानकारी

अगर आप पहली बार DCA का नाम सुन रहे है तो मैं आपको बता दूँ की 12 वीं के बाद यह स्टूडेंट का बहुत लोकप्रिय कंप्यूटर कोर्स है. और DCA का Full Form:- Diploma in Computer Application होता है. इस कोर्स को कर लेने के बाद आप किसी भी private या goverment जॉब work को करने लायक बन जाते है. यानि की इस कोर्स में उन सभी चीजो का समावेश होता है. जिससे हम एक computer Operator बन जाते है.


लेकिन इस कोर्स को करने के पहले students के मन में काफि सारे सवाल होते है. जिनके बारे में हमने निचे एक-एक करके जवाब दिया है.

Q.1) DCA कितने Year का कोर्स है?

Answer:-  चूँकि यह एक कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स है. इसलिए इसकी अवधि 1 साल यानि की 12 महीने होती है.

Q.2) DCA की fees कितनी होती है?

Answer:- आपके एरिया में बहुत सारे computer center हो सकते है. और सभी center के पास अलग-अलग university का लाइसेंस हो सकता है. इसलिए सभी university के अनुसार इसकी fees अलग-अलग हो सकती है. लेकिन आप किसी भी संसथान से DCA करने के लिए 12000 से 14000 रु तक की fees मान कर चलिए.

Q.3) DCA में क्या-क्या सिखाया जाता है?
 

Answer:- इसकोर्स में आपको निम्नलिखित चीजे सिखाई जाएगी:-
Q.4) Diploma in Computer Application (DCA) किस university से करना चाहिए?

Answer:- Market में आपको बहुत सारी computer course करवाने वाली कम्पनीज मिल जाएगी. लेकिन आपको सिर्फ उसी center और university से DCA करना है जो की UGC से recognized हो. ताकि भविष्य में इस सर्टिफिकेट को उपयोग करने में कोई कठिनाई नहीं आये.

आशा करता हु आप लोगो को DCA क्या है और  DCA का full form क्या है इसकी जानकारी मिल गयी होगी. लेकिन अगर अभी भी आपके मन में इससे जुड़ा कोई सवाल है तो निचे comment करे और हमसे पूछे.

Tags:- Dca kya hai, DCa ka full form kya hai, DCA meaning in hindi,

No comments:

Post a Comment

यहाँ पर comment करे